पिपरी में धमकी देने के आरोप में 11 लोगों पर मुकदमा दर्ज

सोनभद्र। पुलिस ने रेणुकूट नगर पंचायत की पूर्व अध्यक्ष निशा सिंह की तहरीर पर 11 लोगों के खिलाफ धमकी देने के आरोप में मुकदमा दर्ज किया है। निशा सिंह ने पिपरी थाना पुलिस को तहरीर दिया कि 19 नवम्बर को छठ पूजा के दिन शाम लगभग सात बजे उनके पति की हत्या से सम्बन्धित अभियुक्तगण जमानत पर रिहा होकर अपने काफिले के साथ श्री सर्वशरी समूह बना कीनाराम आश्रम आये। उसके बाद पति की हत्या के आरोपी अनिल सिंह के गुर्गे उनके पुत्र को धमकी देते हुए बोले कि रस्सी जल गयी, लेकिन ऐठन नहीं गई। बोले की ढंग से रहो नहीं तो जो हाल तुम्हारे पिता का हुआ वही हाल तुम लोगों का भी होगा। तहरीर के आधार पर आरोपित मुमताज अंसारी, मोमिन खान, अनिश मिश्रा, जुबेर खान, शेरु खान, अमीन खान, सानू सिंह, बब्बन गिरी, नौसाद मिया, सुड्डू उर्फ नरेन्द्र सिंह व एक अभियुक्त नाम पता अज्ञात के विरुद्ध पंजीकृत किया गया है। सीओ पिपरी आशीष मिश्रा ने बताया कि मुकदमा दर्ज कर मामले की जांच की जा रही है।

18 वर्षीय गुमशुदी छात्रा की कर्मनाशा नदी में मिली लाश

    रामसूरत गुप्ता की रिपोर्ट
खलियारी (सोनभद्र)। रायपुर थाना क्षेत्र के चकयां ग्राम पंचायत के पिपरी गांव के पास कर्मनाशा नदी में तीन दिन पूर्व घर से गायब एक छात्रा कि लाश मिलने से सनसनी मच गई. सुचना पर पहुची रायपुर पुलिस ने शव को बाहर निकाल पीएम के लिए जिला अस्पताल भेज दिया जानकारी के अनुसार रायपुर थाना क्षेत्र के चकयां ग्राम पंचायत के पिपरी में कर्मनाशा नदी में रविवार के दिन सुबह में एक शव उतराया हुआ मिला जिससे हड़कंप मच गया आसपास के लोगों द्वारा स्थानीय चौकिदार को बताया गया उसके पश्चात चौकीदार ने रायपुर थाने पर सूचना दिया रायपुर थाना की पुलिस मौके पर पहुंच ग्रामीणों की मदद से शव को बाहर निकाला तो एक लड़की की लाश निकली, ईसी बिच 1 दिसंबर को थाने के हि रईया गांव से एक छात्रा कि गुमसुदी रिपोर्ट दर्ज हुई थी जिसके आधार पर जब वहां से परिजनों को बुलाया गया तो उसके भाई विकास ने पहचान किया तो हड़कंप मच गया परिजन रोने बिलखने लगे वहीं रायपुर थाना प्रभारी ने बताया कि सुमन पुत्री श्यामलाल उम्र करीब 18 वर्ष निवासी रईयां जो इंटर कि छात्रा थी जिसकी गुमसुदगी कि रिपोर्ट 1 दिसंबर को थाने में दर्ज किया गया था आज उसका शव घर से करीब 8 किमी दूर कर्मनाशा नदी में मिला पिएम के लिए जिला अस्पताल भेज दिया गया है वहीं परिजनों कि तहरीर पर आवश्यक कार्रवाई कि जाएगी

10 किलो नजायज गांजा के साथ दो तस्कर गिरफ्तार

    रामसूरत गुप्ता की रिपोर्ट
  • खलियारी,सोनभद्र।
  • सोनभद्र पुलिस अधीक्षक डॉक्टर यसबीर सिंह द्वारा अपराध एवम अपराधियों के विरुद्ध चलाए जा रहे अभियान के तहत रायपुर पुलिस ने दो नजायज गांजा तस्कर को गिरफ्तार किया। पहला गांजा तस्कर के पास से 4किलो 450 ग्राम गांजा बरामद किया गया जिसका नाम अमर नाथ यादव पिता जग्गा यादव निवासी चक मोकरी , बरेजपुर थाना मुहमदाबाद जिला गाजीपुर का रहने वाला है।। दुसरा गांजा तस्कर के पास से 5किलो 450 ग्राम गांजा बरामद किया गया ।श्रवण यादव पिता शिवमूरत यादव निवासी सलेम पुर गोपाल थाना जंगी पुर जिला गाजी पुर के निवासी हैं। ये दोनों गांजा तस्कर थे। रायपुर पुलिस ने दोनों गांजा तस्कर को दुबे पुर चौराहे से गिरफ्तार किया है। दूसरे गांजा तस्कर को डोरिया चौराहे से गिरफ्तार किया गया है।। गिरफ्तार करने वाली टीम थाना प्रभारी बृजेश पांडेय और अजय कुशवाहा और बिपिन यादव और रायपुर के पुलिस के द्वारा किया गया है। दोनो गांजा तस्कर को माननीय न्यायालय भेज दिया गया है।।

    अपहरण के दोषियों को 6- 6 वर्ष की कैद

  • 60- 60 हजार रूपये अर्थदंड, न देने पर 6- 6 माह की अतिरिक्त कैद भुगतनी होगी
  • अर्थदंड की धनराशि में से एक लाख रूपये मुकदमा वादिनी को मिलेगी
  • जेल में बितायी अवधि सजा में समाहित की जाएगी
  • सोनभद्र। सवा दस वर्ष पूर्व 15 वर्षीय नाबालिग बालक के अपहरण मामले में शुक्रवार को सुनवाई करते हुए सत्र न्यायाधीश अशोक कुमार यादव की अदालत ने दोषसिद्ध पाकर दोषियों संतोष कुमार गौड़ व राजेंद्र गौड़ को 6- 6 वर्ष की कैद व 60- 60 हजार रूपये अर्थदंड की सजा सुनाई। अर्थदंड न देने पर 6- 6 माह की अतिरिक्त कैद भुगतनी होगी। वहीं जेल में बिताई अवधि सजा में समाहित होगी। अर्थदंड की धनराशि में से एक लाख रूपये मुकदमा वादिनी को मिलेगी।
    अभियोजन पक्ष के मुताबिक दुद्धी कोतवाली क्षेत्र के गुलाल झरिया गांव निवासी देवंती देवी ने न्यायालय में धारा 156(3) सीआरपीसी के प्रार्थना पत्र में अवगत कराया था कि 8 सितंबर 2013 को सुबह 10 बजे की घटना है। उसके 15 वर्षीय नाबालिग बेटे बृजकिशोर को गुलाल झरिया गांव निवासी संतोष कुमार गौड़ व मझौली गांव निवासी राजेंद्र गौड़ के साथ ही दो लोग और मिलकर बहला फुसलाकर अपने साथ ले गए। जब बेटे के बारे में पूछताछ करने देवंती गई तो घर के लोगों ने कहा कि सभी लोग बेटे को साथ लेकर दिल्ली गए हैं। दो चार दिन में सभी लोग आ जाएंगे। जब चार दिन बाद पूछने गई तो कोई पता नहीं चला। बार बार पता करती रही लेकिन कोई पता नहीं चला। उसके बाद दुद्धी कोतवाली और डीएम तथा एसपी सोनभद्र को 23 सितंबर 2013 को सूचना दिया। फिर भी कोई कार्रवाई नहीं की गई। जबकि बेटे का पता नहीं चल रहा है। जिससे अपहरण कर बेटे की हत्या किए जाने की आशंका जाहिर की थी। कोर्ट के आदेश पर दुद्धी कोतवाली पुलिस ने एफ आई आर दर्ज कर मामले की विवेचना किया। पर्याप्त सबूत मिलने पर विवेचक ने न्यायालय में संतोष कुमार गौड़ व राजेंद्र गौड़ के विरुद्ध चार्जशीट दाखिल किया था। मामले की सुनवाई के दौरान अदालत ने दोनों पक्षों के अधिवक्ताओं के तर्कों को सुनने, गवाहों के बयान व पत्रावली का अवलोकन करने के बाद दोषसिद्ध पाकर दोषियों संतोष कुमार गौड़ व राजेंद्र गौड़ को 6- 6 वर्ष की कैद एवं 60- 60 हजार रूपये अर्थदंड की सजा सुनाई। अर्थदंड न देने पर 6- 6 माह की अतिरिक्त कैद भुगतनी होगी। जेल में बिताई अवधि सजा में समाहित की जाएगी। वहीं अर्थदंड की धनराशि में से एक लाख रूपये मुकदमा वादिनी को मिलेगी। अभियोजन पक्ष की ओर से जिला शासकीय अधिवक्ता ज्ञानेंद्र शरण रॉय ने बहस की।

    सरकार की योजनाओं का सभी पात्रों को मिले लाभ

  • विकसित भारत संकल्प यात्रा का बर्दिया एवं कनछ गांव में हुआ आयोजन
  • सोनभद्र। विकसित भारत संकल्प यात्रा कार्यक्रम का आयोजन चोपन ब्लॉक के ग्राम पंचायत बर्दिया व कनछ गांव में किया गया, ग्राम पंचायत कनछ में मंत्री संजीव कुमार गौड़ द्वारा आयोजित कार्यक्रम को दीप प्रज्जवलित कर माॅ सरस्वती जी के चित्र पर माल्यार्पण कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया। इस मौके पर एलईडी वैन के माध्यम से केन्द्र सरकार द्वारा संचालित विभिन्न जनकल्याणकाी योजनाओं की जानकारी उपस्थित जन समुदाय को दी गयी, जिसको भारी संख्या में उपस्थित जनमानस ने देखा और सराहना की। इस दौरान मा0 मंत्री संजीव कुमार गौड ने उपस्थित जन मानस को सम्बोधित करते हुए कहा कि 15 नवम्बर को बिरसा मुण्डा की जयन्ती पर देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने विकसित भारत संकल्प यात्रा का शुभारंभ रांची के खूंटी से किया है। विकसित भारत संकल्प यात्रा का उद्देश्य है कि गांव व शहरी क्षेत्र में निवास करने वाले हर पात्र व्यक्तियों को सरकार के द्वारा संचालित योजनाओं से जोड़ा जाये, जो व्यक्ति योजनाओं से लाभान्वित हुए हैं, उनके जीवन स्तर में किस तरह का सुधार हुआ, कहानी उनके जुबानी से ही सुना जाये, देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने यह संकल्प लिया है कि 2047 तक देश को विकसित राष्ट्र बनाया जाये, उन्होंने कहा कि विकसित भारत संकल्प यात्रा का उद्देश्य है कि सबको विकास के पथ पर अग्रसर किया जाये, इसके लिए केन्द्र एंव प्रदेश सरकार ने लोगों के जीवन स्तर में सुधार लाने हेतु अनेक जन कल्याणकारी योजनाओं से जन-जन को लाभान्वित करने हेतु यह योजना बनायी गयी है, इस ’’विकसित भारत संकल्प यात्रा’’ के माध्यम से गांवों में पात्र व्यक्तियों को क्या लाभ हुआ है। मंत्री ने कहा कि केन्द्र एवं प्रदेश सरकार लगातार जनमानस के कल्याण के लिए अनेक जन कल्याणकारी योजनाएं संचालित कर रही है। इस दौरान विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों को स्वीकृति-प्रमाण पत्र का वितरण किया गया। इसमें जिसमें एलपीजी गैस कनेक्शन, निःशुल्क खाद्य सामग्री, मुख्यमंत्री आवास योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना, आयुष्मान कार्ड, घरौनी, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि, एनआरएलएम समुह की महिलाओं को चेक, मनरेगा जाॅबकार्ड का वितरण किया गया। इस दौरान विभिन्न विभागों द्वारा केन्द्र व प्रदेश सरकार द्वारा संचालित योजना से सम्बन्धित लगाये गये विभिन्न स्टालों को मंत्री व जनमानस ने देखा और विभाग द्वारा चलायी जा रही योजनाओं के सम्बन्ध में जानकारी भी प्राप्त की। इस दौरान मंत्री ने अन्नप्रासन व गोदभराई की रस्म अदायी भी किये। इस दौरान आयोजित कार्यक्रम के मौके पर खण्ड विकास अधिकारी चोपन श्री शुभम जायसवाल, प्रभारी एडीओ पंचायत सुनील पाल, जिला पूर्ति अधिकारी गौरीशंकर शुक्ला, अधीक्षक सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र चोपन, बर्दिया व कनछ के ग्राम प्रधान, भारी संख्या में ग्रामीण सहित अन्य उपस्थित रहें।

    5किलो800 ग्राम गांजा के साथ एक अंतर्जनपदीय तस्कर गिरफ्तार।

      (रामसूरत गुप्ता की रिपोर्ट.. )
    खलियारी। सोनभद्र जिले के पुलिस अधीक्षक डॉक्टर यसबीर सिंह के निर्देशन में चलाए जा रहे अभियान मादक पदार्थों कि रोकथाम कि कड़ी में रायपुर पुलिस ने मुखबिर कि सुचना पर एक अंतरप्रांतीय गांजा तस्कर को पांच किलो आठ सौ ग्राम गांजा के साथ रायपुर पुलिस ने गिरफ्तार किया है। रायपुर थाना प्रभारी निरीक्षक बृजेश कुमार पाण्डेय ने बताया कि वसीम पुत्र रफीक निवासी कांशी राम कालोनी लेख पुरी गौरी शंकर मंदिर के पास थाना कोतवाली कनौज उत्तर प्रदेश। को गिरफ्तार कर न्यायालय में भेजा गया है गिरफ्तार करने वाली टीम उप निरीक्षक बृजेश कुमार श्रीवास्तव, हेड कांस्टेबल अमित कुमार यादव रहे।।

    टायर फटने से डबल डेकर प्राइवेट बस पलटी 17 यात्री घायल

  • वाराणसी से बैढ़न जा रही थी बस सलखन में हुई दुर्घटना
  • सोनभद्र : चोपन थाना क्षेत्र के सलखन गांव में वाराणसी- शक्तिनगर मार्ग पर टायर फटने से डबल डेकर प्राइवेट बस सड़क के किनारे पलट गई। दुर्घटना में 17 यात्री गंभीर रूप से घायल हो गए। उस पर करीब 40 यात्री सवार थे। गंभीर घायलों को जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है।
    शुक्रवार की सुबह वाराणसी से सवारियों को लेकर बस मध्य प्रदेश के बैढ़न के लिए चली थी। बस पर करीब 70 यात्री सवार थे। सलखन में पहुंचने पर बस का एक पहिया फट गया जिससे बस सड़क किनारे पलट गई। इससे करीब 35 लोग घायल हो गए। मौके पर पहुंची चोपन थाना पुलिस ने स्थानीय लोगों की सहयोग से सभी यात्रियों को बस से सुरक्षित निकाला। इसमें से गंभीर रूप से घायल 17 लोगों को जिला अस्पताल भेजवाया गया, जहां सभी का उपचार हो रहा है। दो गंभीर घायलों को वाराणसी के लिए रेफर कर दिया गया।
  • दुर्घटना में यह लोग हुए हैं घायल
  • झारखंड के गढ़वा निवासी तसलीव अंसारी, दुद्धी की खुशबू, ओबरा के फफराकुंड के लालचंद्र यादव, विकास नगर राबर्ट्सगंज के फेकूराम शर्मा, पिपराकुंड के उपेंद्र, रानीताली की अलवरी बेगम, डाला की सोनमती, दुद्धी की आशू, म्योरपुर के इकराम अहमद, नसीरूनिशा, चोपन के कोटा गांव निवासी पूजा, वाराणसी के सरायमोहन सारनाथ निवासी श्रीदेवी, रागिनी, लकी, पन्नूगंज थाना क्षेत्र के किचार गांव निवासी वीरेंद्र कुमार, कृष्ण कुमार व घोरावल थाना क्षेत्र के कुसुम्हा गांव निवासी बाबूलाल।

    रायपुर पुलिस द्वारा भारी मात्रा में गांजा सहित दो तस्कर गिरफ्तार

      रामसूरत गुप्ता की रिपोर्ट ......
    खलियारी। सोनभद्र पुलिस अधीक्षक सोनभद्र डॉ0 यशवीर सिंह द्वारा अपराध एवं अपराधियों के विरुद्ध जनपद में चलाए जा रहे लगातार अभियान के क्रम में अपर पुलिस अधीक्षक आपरेशन व क्षेत्राधिकारी सदर के निर्देशन में गठित टीम ने बस स्टैंड खलियारी पोखरा के पास से 7.11.2023 दिन मंगलवार को समय 20.15 बजे अजय पासवान पिता दिनेश पासवान उम्र 22 वर्ष निवासी अमेठी खुर्द कबिलास पुर थाना थावे जिला गोपालगंज बिहार के पास से एक सफेद प्लास्टिक के बोरी में 14 किलो व कुन्दन बैठा पिता सुभाष बैठा उम्र 25 वर्ष निवासी अमेठी खुर्द कबिलास पुर थाना थावे जिला गोपालगंज बिहार के पास से एक सफेद प्लास्टिक के बोरी में 13.700 ग्राम सहित टोटल 27.700 kg गांजा बरामद किया बारामदी के आधार पर स्थानीय थाना रायपुर पर मुकदमा अपराध संख्या 99 / 2023 धारा 8/20 एनडीपीएस एक्ट पंजीकृत कर अभियुक्त गण उपरोक्त को माननीय न्यायालय भेजा गया गिरफ्तार करने वाली पुलिस टीम थाना अध्यक्ष बृजेश कुमार पांडेय, सुरेश प्रसाद हेड कांस्टेबल विपिन यादव, अजय यादव मौजूद रहे।

    धनतेरस से छठ पूजा तक सोनांचल में सुरक्षा के कड़े होंगे इंतज़ाम

  • डीएम ने सभी एसडीएम सीओ को दिया असलहों के दुकानों की जांच का निर्देश

  • सोनभद्र। जिला मजिस्ट्रेट श्री चन्द्र विजय सिंह ने अवगत कराया है कि विगत वर्षों की भाॅति जनपद के सम्पूर्ण क्षेत्र में इस वर्ष में 10 नवम्बर को धनतेरस एवं 11 नवम्बर,2023 को नरक चतुर्दशी/छोटी दीपावली को तथा 12 नवम्बर को बड़ी दीपावली का पर्व है। इसी प्रकार 13 नवम्बर को गोवर्धन पूजा, 15 नवम्बर को भैयादूज/चित्रगुप्त जयन्ती तथा 19 नवम्बर को छठपूजा एवं 27 नवम्बर को कार्तिक पूर्णिमा व गुरूनानक जयन्ती का पर्व मनाया जायेगा। उत्तर प्रदेश शासन द्वारा आगामी पर्वों-दीपावली एवं छठपूजा आदि के दौरान विशेष सतर्कता बरतते हुए विधि एवं शान्ति व्यवस्था अक्षुण्ण बनाये रखने के लिए त्यौहार के दौरान उक्त पर्वों को पूर्ण सजगता एवं आपसी सौहार्द एवं समन्वय से सम्पन्न कराये जाने के लिए सम्बन्धितों को समस्त आवश्यक कार्यों के निर्वहन के लिए निर्देशित किया गया है। उन्होंने बताया कि पर्व दीपावली के पूर्व समस्त उप जिला मजिस्ट्रेट क्षेत्रीय पुलिस उपाधीक्षक के साथ शस्त्र एवं कारतूस की दुकानों का संयुक्त निरीक्षण करते हुए निर्धारित विधि व्यवस्था के अनुरूप अनुपालन सुनिश्चित करायेंगें, दीपावली पर्व के दौरान पटाखों आदि का प्रयोग शासन द्वारा अनुमन्य मानक के अनुसार ही किया जायेगा, जिसके दृष्टिगत समस्त पुलिस उपाधीक्षक एवं थाना प्रभारी अपने परिक्षेत्र में अस्थायी लाइसेन्स धारकों की धारक क्षमता एवं भण्डारण की समुचित जाॅच करते हुए सतर्क दृष्टि सुनिश्चित करायेंगें, जिससे जिससे किसी भी प्रकार कोई आकस्मिक घटना की आशंका न रहें। दीपावली के मुख्य पर्व 11 व 12 नवम्बर,2023 को जनपद मुख्यालय पर कन्ट्रोल रूम संचालित रहेगा, जहाॅ से समस्त थाना क्षेत्रों से प्राप्त सूचनाओं का आकलन करते हुए सम्पूर्ण जनपदीय क्षेत्र की निगरानी रखी जायेगी, इसके लिए अपर जिला मजिस्ट्रेट प्रभारी अधिकारी कन्ट्रोल रूम एवं अन्य सम्बन्धित कार्मिकों की ड्यूटी अवधारित करायेंगें। मुख्य अग्निशमन अधिकारी अपने सहयोगी अधिकारियों व कार्मिकों के साथ क्षेत्रवार सतत् परीक्षण करते हुए विस्फोटक धारकों आदि के पास उपलब्ध अग्निशमन संयंत्रों की उपलब्धता व उनके कार्यरत होने की संघन जाॅच करते हुए अन्य आवश्यक उपायों को लागू करायेंगे तथा क्षेत्रवार अग्नि शमन वाहनों को पूर्णतया तैयार रखेंगें, जिससे किसी भी क्षेत्र में अग्निकाण्ड की सूचना प्राप्त होने पर तत्कालिक रूप से अग्निशमन वाहनों की उपलब्धता सुनिश्चित हो सके। मुख्य चिकित्साधिकारी सोनभद्र जनपद में संचालित समस्त स्वास्थ्य केन्द्रों पर बर्न यूनिट को सक्रिय एवं क्रियाशील स्थिति में चालू रखने के लिए टीम बनाकर व्यवस्था सुनिश्चित करायेंगें, जिससे किसी भी आपतिक स्थिति में असहज स्थिति उत्पन्न न हो सके। अधिशासी अभियन्ता, लो0नि0वि0 सोनभद्र एवंमण्डी समिति तथा सचिव, साडा व अपर मुख्य अधिकारी जिला पंचायत, सोनभद्र द्वारा जनपद के महत्वपूर्ण क्षेत्रों में कहीं भी खराब मार्गों के कारण किसी दुर्घटना की आशंका न रहें। अधिशासी अभियन्ता, विद्युत वितरण खण्, राबर्ट्सगंज/पिपरी, सोनभद्र उपरोक्त त्यौहारों से सम्बन्धित मुख्य मार्गों पर विद्युत तारों, पोल आदि की ससमय मरम्मत कराते हुए व्यवस्था दुरूस्त रखेंगें, जिससे किसी भी स्थिति में विद्युत पोल या विद्युत तारों को लेकर दुर्घटना की आशंका लेस मात्र भी न रहें। समस्त अधिशासी अधिकारी, नगर पालिका/नगर पंचायत सोनभद्र अपने परिक्षेत्र में प्लास्टिक मुक्त अभियान को प्राथमिकता प्रदान करते हुए मुख्य मार्गों, नालियों आदि की समुचित सफाई, फागिंग व दवा आदि का छिड़काव करते हुए नगरीय क्षेत्रों में स्थापित स्ट्रीट लाइट को सक्रिय एवं पेयजल की उपलब्धता सुनिश्चित करायेंगें। इसके अतिरिक्त छठ-पर्व हेतु अपने परिखेत्र में घाटों की साफ-सफाई, समुचित पेयजल, विद्युत लाईट एवं सजावटों की व्यवस्था सुनिश्चित करायेंगें। इसके अतिरिक्त नगरीय क्षेत्रों वाहनों के पार्किंग व्यवस्था का स्थलीय निरीक्षण करते हुए सुगम पार्किंग सुनिश्चित करायेंगें, जिससे आवागमन को लेकर कोई समस्या उत्पन्न न हो सके। जिला पंचायत राज अधिकारी सोनभद्र जनपद के ग्रामीण क्षेत्रों में प्रमुख व महत्वपूर्ण स्थलों पर पर्याप्त सफाई टीम की तैनाती कर समुचित साफ-सफाई की व्यवस्था रखते हुए आवश्यकतानुसार ग्रामीण क्षेत्रों में पर्याप्त शुद्ध पेयजल की आवश्यकतानुसार उपलब्धता सुनिश्चित करायेंगें। क्षेत्रीय प्रबन्धक, उ0प्र0 परिवहन निगम, सोनभद्र एवं सहा0 सम्भागीय परिवहन अधिकारी, सोनभद्र द्वारा संचालित बसों, सवारी वाहनों की सतत् निगरानी रखेंगें। प्रमुख त्यौहारों के दौरान प्रायः बसों व सवारी वाहनों द्वारा मनमाना किराया वसूलने की शिकायतें संज्ञान में आती रहती है, अतएव ऐसी संभावनाओं पर संघन जाॅच कर विशेष नियंत्रण बनाये रखने की आवश्यकता है। जनपद के नगरीय क्षेत्रों में संचालित टैक्सी अथवा सवारी वाहनों के फिटनेस आदि की भी जाॅच परिवहन विभगा द्वारा अभियान के रूप में की जायेगी। जिला आबकारी अधिकारी सोनभद्र द्वारा जनपद में संचालित आबकारी की दुकानों एवं अवैध रूप से बनाये जा रहे शराब की संघन जाॅच टीम बनाकर निगरानी करायेंगें तथा दुकानों के खुलने व बन्द होने के लिए शासन द्वारा निर्धारित मानकों का अक्षरशः अनुपालन सुनिश्चित करायेंगें। अभिहित अधिकारी, खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन सोनभद्र द्वारा जनपद के महत्वपूर्ण क्षेत्रों में औषधि निरीक्षकों के टीम की तैनाती करते हुए खाद्य सामग्रियों, औषधियों व ड्रग्स आदि की सतत् निगरानी करायी जायेंगें, तथा शासन द्वारा निर्धारित मानकों का उल्लंघन पाये जाने की दशा में दोषी व्यक्तियों के विरूद्ध विधिमान्य/सुसंगत प्राविधानों के अधीन कड़ी कड़ी कार्यवाही सुनिश्चित करायी जायेगी।

    जमीन का फर्जी बैनामा कराने के दो आरोपित गिरफ्तार

    घोरावल (सोनभद्र): स्थानीय कोतवाली क्षेत्र के नेवारी गांव में मृतक का वारिस बन जमीन का बैनामा करने का मामला बीते सितंबर में प्रकाश में आया था। इस मामले में स्थानीय पुलिस ने रॉवर्टसगंज कोतवाली क्षेत्र के खरहरी गांव निवासिनी श्रीमती कमली पत्नी शिवनाथ की तहरीर पर पांच लोगों के विरुद्ध रिपोर्ट दर्ज की थी। मामले से जुड़े फरार चल रहे दो आरोपितों को पुलिस ने गुरुवार को तहसील मोड़ घोरावल के पास से गिरफ्तार कर लिया। दोनों का चालान कर दिया गया। कोतवाली निरीक्षक कमलेश पाल ने बताया कि दूसरे की जमीन को फर्जी तरीके से किसी अन्य को बेचने के मामले में गवाह बने आरोपित रामप्रवेश हरिजन पुत्र रामप्यारे निवासी दूधिया थाना करमा तथा राजेश कुमार हरिजन पुत्र गुलाब प्रसाद निवासी करौली थाना रावर्टसगंज को गिरफ्तार कर जेल भेजा गया है। फरार चल रहे शेष आरोपितों की तलाश जारी है।