उप जिला मजिस्ट्रेट व थाना प्रभारी को नोटिस

वाराणसी । शिवपुर थानान्तर्गत सुद्धीपुर में पक्षकारों के मध्य धारा 133 दण्ड प्रक्रिया संहिता के एक मुकदमे में निर्णय के पश्चात प्रश्नगत दीवार को मे . दीनदयाल जालान प्रा.लि. के पक्ष में गिरवाने के आदेश पर गौतम गार्डेन कालोनी रेजिडेंट वेलफेयर सोसाइटी द्वारा दाखिल अवमानना याचिका पर विचार करते हुये उच्च न्यायालय ने एसडीएम सदर / ज्वाईंट मजिस्ट्रेट वाराणसी नंद किशोर कलाल व थाना प्रभारी शिवपुर शिवबोध राम के विरूद्ध नोटिस जारी करते हुये आदेश दिया है कि वे 2 अगस्त तक अपना पक्ष प्रस्तुत करें ।

सिविल जज सीनियर डिवीजन रवि कुमार दिवाकर का हुआ तबादला

वाराणसी । ज्ञानवापी - शृंगार गौरी की सिविल सम्बंधित वादों की सुनवाई एवं कमीशन वजूखाने को सील करने का आदेश देने वाले सिविल जज सीनियर डिवीजन रवि कुमार दिवाकर सहित सिविल जज,सीनियर डिवीजन स्तर के पांच न्यायिक अधिकारियों का स्थानांतरण हाईकोर्ट इलाहाबाद से जारी सूची के अनुसार हुआ,जिसमें रवि कुमार दिवाकर ( सिविल जज सीनियर डिवीजन ) का बरेली,सर्वोत्तमा नागेश शर्मा ( विशेष मुख्य मजिस्ट्रेट ) का बहराइच, राघवेन्द्र मनी ( जेएससीसी ) का अलीगढ़ , विश्व जीत सिंह ( अपर मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट प्रथम ) का गोण्डा , एव आशीष कुमार राय ( अपर मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट,रेलवे एनईआर ) का स्थानांतरण बस्ती के लिए किया गया है ।

भ्रामक खबरों से बचे युवा

वाराणसी । वाराणसी जिला अधिकारी कौशल राज शर्मा ने बताया कि नई सेना भर्ती योजना के विरोध में युवाओं को इकट्ठे होने के सोशल मीडिया मैसेज कुछ तत्वों द्वारा प्रचारित किये जा रहे हैं । इसके दृष्टिगत जनपद वाराणसी और आसपास के समस्त युवाओं और उनके अभिभावकों से अनुरोध किया जाता है कि सोशल मीडिया सहित अन्य श्रोतों से जो मैसेज प्रचारित किये जा रहे हैं , ये भ्रामक हैं । इसी प्रकार के मैसेज पिछले शुक्रवार को सभी बाजार और दुकानें बंद रखने के बारे में भी प्रचारित किये गए थे । इस प्रकार के किसी मैसेज के बहकावे में ना आएं । पिछले दो शुक्रवार से प्रदेश के कुछ शहरों में कानून व्यवस्था की स्थिति बिगड़ी है जिससे पूरे प्रदेश में संवेदनशीलता बनी हुई है । वाराणसी में सभी निवासीगण के भाईचारे और सूझबूझ से वातावरण शांतिपूर्ण है परंतु शहर में बाहर के लोगों के आने से शुक्रवार को कोई भी इसे गलत रूप दे कर सौहार्द्रपूर्ण वातावरण खराब करने की कोशिश कर सकता है ।

यूपी कालेज छात्रसंघ चुनाव में दो प्रत्याशियों ने नाम वापस लिया

वाराणसी । यूपी कालेज में आज अध्यक्ष पद के प्रत्याशी सूर्य प्रताप सिंह और उपाध्यक्ष पद के प्रत्याशी विवेक सिंह ने अपना नाम वापस ले लिया । अध्यक्ष पद के प्रत्याशी सूर्य प्रताप सिंह ने स्वास्थ्य कारणों के कारण नाम वापसी लेना दशार्या गया है । समाचार दिए जाने तक दो नाम वापसी हुई है । सुबह दस से दो बजे तक नाम वापसी हुई । प्रधान चुनाव अधिकारी डा.बनारसी मिश्र ने बताया की शाम चार बजे के बाद वैध / अवैध उम्मीदवारों की पदवार सूची का प्रकाशन होगा । छात्रसंघचुनाव के लिए अध्यक्ष , उपाध्यक्ष , महामंत्री , पुस्तकालय मंत्री पर पर तीन तीन प्रत्याशियों ने नामांकन किया है । संकाय प्रतिनिधि पद पर एक - एक प्रत्याशियों ने नामांकन किया है । शिक्षा संकाय से कोई नामांकन नहीं हुआ है । छात्रावास प्रतिनिधि के लिए मुख्य गृहपति द्वारा अलग से कार्यक्रम घोषित होगा । प्रत्येक छात्रावास से एक - एक प्रतिनिधि चुने जाएंगे । छात्रसंघ चुनाव के लिए मतदान छह मई को सुबह दस से एक बजे तक होगा । मतदान के बाद उसी दिन मतगणना और परिणाम घोषित होगा ।

शिक्षिका की आपत्तिजनक फोटो वायरल करने वाले आरोपी की जमानत याचिका खारिज

वाराणसी। राजातालाब थानाक्षेत्र में मार्च 2022 में सोसल मीडिया ग्रुप बनाकर शिक्षिका की आपत्तिजनक फोटो वायरल करने के मामले में पकड़े गए अभियुक्त की जमानत याचिका कोर्ट ने मंगलवार को खारिज कर दी है, जिला जज की कोर्ट ने शासकीय अधिवक्ता आलोक शुक्ल की दलील के बाद जमानत याचिका को निरस्त कर दिया। पिछले महीने में स्थानीय निवासी शिक्षिका ने राजातालाब थाने में तहरीर देते हुए एक युवक पर व्हाट्सएप्प पर ग्रुप बनाकर उसकी आपत्तिजनक फोटो वायरल करने की शिकायत दर्ज कराई थी,इसके बाद राजातालाब पुलिस ने उक्त युवक को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया था। युवती ने आरोप लगाया था कि इस कृत्य से उसके और उसके परिवार के सम्मान को गहरी ठेस पहुंची है। बताते चले कि मंगलवार को जिला जज के यहाँ हुई सुनवाई में दोनों पक्षों को सुनने के बाद शासकीय अधिवक्ता की दलील पर उन्होंने उक्त अभियुक्त की जमानत याचिका रद्द कर दी। 

मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद जगन्नाथ से राज्यपाल व मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने की शिष्टाचार भेंट

वाराणसी। मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद जगन्नाथ से शुक्रवार को राज्यपाल आनंदी बेन पटेल और फिर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शिष्टाचार मुलाकात की इस मुलाकात में मॉरीशस और उत्तर प्रदेश का प्रतिनिधि मंडल मौजूद रहा,साथ ही दोनों देशों के आधिकारिक प्रतिनिधि भी मौजूद रहे, बैठक में उत्तर प्रदेश में निवेश और व्यापार की संभावनाओं पर विचार किया गया। राज्यपाल आनंदीबेन पटेल इस बैठक के बाद रुद्राक्ष कनवेन्शन सेंटर के लिए रवाना हो गयीं,वहीं उसके कुछ ही क्षणों बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मॉरीशस के प्रधानमंत्री से शिष्टाचार मुलाकात की,इस दौरान उन्हें काशी के हस्तशिल्पियों द्वारा तैयार किया गया अंगवस्त्रम पहनाकर मुख्यमंत्री ने अभिनदंन किया साथ ही लकड़ी का बना श्रीराम मंदिर का भव्य मॉडल भी उपहर स्वरुप दिया।

बातचीत के दौरान प्रदेश और मॉरीशस के बीच निवेश और व्यापारिक संभावनाओं के साथ-साथ ही पर्यटन को व्यापार का जरिया बनाने पर भी चर्चा हुई। इसके बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद जगन्नाथ एयरपोर्ट के लिए रवाना हो गए जहां मॉरीशस के प्रधानमंत्री दिल्ली के लिए रवाना हुए वही मुख्यमंत्री एक बार फिर शहर की तरफ निकल गए जहां उन्हें मिर्जामुराद थानाक्षेत्र स्थित खजुरी ग्राम सभा में स्मार्ट क्लास का शुभारम्भ करना है।  

रेलवे ट्रैक पर मिला युवक का कटा हुआ शव, परिजनों ने लगाया हत्या का आरोप

वाराणसी। शिवपुर थाना अंतर्गत कादीपुर रेलवे लाइन पर सोमवार को एक युवक का कटा हुआ शव मिला। शिवपुर पुलिस के अनुसार सुबह पुलिस को स्टेशन मास्टर द्वारा सूचना दी गई कि रेलवे ट्रैक पर एक व्यक्ति का कटा हुआ शव पड़ा है। मौके पर पहुंची पुलिस को वहां पर केवल कटे हुए दो पैर मिले,पूछताछ करने पर आसपास के लोगों बताया कि पिसौर गांव के निवासी मृतक के परिजन शव को घर ले गए। शिवपुर पुलिस मृतक के घर पहुंच कर शव को कब्जे में लेते हुए पोस्टमार्टम के लिए भेजवाया।मृतक के भाई सिंटू राजभर ने पुलिस को बताया कि 19 वर्षीय सूरज राजभर चार भाइयों में सबसे छोटा था। परिजनों ने पांच लोगों पर आरोप लगाया है कि चुनाव के दौरान रंजिश के चलते आरोपी मृत सूरज से गाली गलौज करते थे,परिवार ने हत्या का आरोप लगाया है। मृतक के भाई सिंटू के अनुसार रविवार की रात्रि घर के बगल में बरात आई हुई थी। वहां पर सभी लोग भोजन कर रहे थे मेरे मामा के लड़के संजय खाना परोस रहे थे। इस दौरान उनके हाथ से चावल परोसते समय कुछ के ऊपर थोड़ा सा गिर गया। जिसपर वह लोग वही मारपीट करने लगे। मारपीट की सूचना वहां मौजूद लोगों ने 112 नंबर पर पुलिस को दी पुलिस के आते ही वो सभी वहां से भाग गए,पुनः रात्रि में करीब पंद्रह की संख्या में लोग हमारे दरवाजे पर लाठी-डंडे से लैस होकर आए और लड़ाई झगड़ा,गाली गलौज करने लगे।

घर से फरार प्रेमी युगल पहुंचा थाने, युवक को पुलिस ने भेजा जेल

वाराणसी। घर से भागे प्रेमी युगल पुलिस का दबाव पड़ने पर सोमवार को खुद ही आकर मिर्जामुराद थाने में समपर्ण कर दिये, बताया जाता है कि मिर्जामुराद थाना अंतर्गत 25 दिन पूर्व प्रेमी युगल घर से भाग गए थे।समपर्ण की सूचना मिलते ही दोनों पक्षों की ओर से थाने में महिला-पुरुष जुटे,ग्राम प्रधान की मौजूदगी में थाने पर लंबी पंचायत के बाद प्रेमी युवक को हवालात में डाल दिया गया। मिर्जुराद थाना क्षेत्र स्थित एक गांव निवासी युवक को अपने ही गांव की एक अंतरजातीय युवती संग प्रेम-प्रसंग चल रहा था। दोनों गत 29 दिसंबर को घर छोड़ फरार हो गए थे,जिसके बाद युवती के पिता ने थाने में गुमशुदगी दर्ज कराई थी। दोनों के गोवा में होने की सूचना मिली तो घर वापस आने के लिए उनपर दबाव बनाया गया। परिवार और पुलिस के दबाव में प्रेमी युगल गोवा से ट्रेन पकड़ कर मिर्जामुराद थाने आए, दोनों मंदिर में शादी कर चुके हैं।परिजन इस रिश्ते को मान्यता देने को विल्कुल तैयार नहीं है। इस पर पुलिस ने युवक को हवालात में डाल दिया, युवती प्रेमी संग रहने की जिद करती रही। पुलिस का कहना है कि युवती को मजिस्ट्रेट के समक्ष पेश कर आगे की  कारवाई सुनिश्चित की जाएगी।

टैक्सी ड्राइवर ने फांसी लगाकर दी जान

वाराणसी। हुकूलगंज स्थित नेमत मंजिल बिल्डिंग में मंगलवार को टैक्सी ड्राइवर ने ने फांसी लगाकर जान दे दी जिसका नाम शरजील वसीम बताया जा रहा है, मौके पर पहुंचे फॉरेंसिक टीम द्वारा जांच के बाद एसीपी सारनाथ ज्ञान प्रकाश राय ने कानूनी कार्रवाई करते हुए डेड बॉडी को पंडित दीनदयाल मोर्चरी में भिजवाया । पुलिस के अनुसार मृतक अपने 10 वर्षीय बेटे के साथ यहां रहकर एक ट्रैवल एजेंसी में काम करता था। बेटा इस समय अपनी नानी के यहां फैजाबाद गया है। कई बार पिता को काल करने पर जब फोन नही उठा तो बेटे ने ट्रेवल एजेंसी के मालिक से बात की तो इस घटना का पता चला। जानकारी के अनुसार मृतक की पत्नी मुंबई में रहती है उन्हें भी सूचना दे दी गई है साथ ही परिवार के अऩ्य लोगों को भी इसकी सूचना दे दी गई है। पुलिस ने कहा कि प्रथम दृष्टिया मौके से जो भी चीजें बरामद हुई है उनसे ये लग रहा कि आर्थिक तंगी और डिप्रेशन की वजह से मृतक ने ऐसा कदम उठाया है।

गंगा उस पार रेती पर हुई घोड़े वालों और नाविकों में मारपीट

वाराणसी। आज बुधवार  की शाम नाविकों और घोड़े वालों मेंअस्सी घाट के सामने स्थित रेती पर जमकर मारपीट हुई। इस दौरान घोड़ेवालों ने  ने चिड़िया मारने वाली बन्दूक(air gun) जमकर लहराई,साथ ही नाविकों को दौड़ा-दौड़ा कर पीटा, जिसमे बाबूलाल नामक नाविक घायल हो गया। इस घटना के बाद नाविकों ने अस्सी घाट पर मौजूद पुलिस के जवानों को सूचना दी जिसपर मौके पर पहुंची पुलिस ने दो लोगों को हिरासत में लिया है। इस सम्बन्ध में नाविक दीपक सहानी ने बताया कि हर दिन घोड़े वाले रेती पर घुमाने के नाम पर आने वाले सैलानियों से पैसे को लेकर अभद्रता करते हैं, पहले तो ये सैलानियों को ज़बरदस्ती घोड़े पर बैठा लेते हैं फिर ज़्यादा पैसे की मांग करते हैं। इसी का आज जब नाविक बाबूलाल ने विरोध किया तो घोडेवालों ने उसे मारना पीटना शुरू कर दिया।  इसके बाद कुछ नाविकों ने अस्सी घाट पर मौजूद पुलिस के जवानों को इस बाबत सूचना दी तो वहां से इस पार आये जवानों ने दो लोगों को हिरासत में लिया है। दीपक ने बताया कि इस दौरान घोड़े वालों ने चिड़िया मारने वाली राइफल भी जमकर लहराई। भेलूपुर प्रभारी निरीक्षक ने बताया कि गंगा उस पार लड़ाई की सूचना पर अस्सी घाट पर तैनात जवानों ने तत्काल मौके पर पहुंचकर त्वरित कार्यवाही करते हुए दो व्यक्तियों को हिरासत में लिया है,हम घटना और आरोपों की जांच कर रहे हैं,जांच के बाद उचित कार्रवाई की जायेगी।