राम नाम लेने से बनेंगे सभी काम: हरिओम शास्त्री

  • यज्ञ मंडप की परिक्रमा को उमड़ी भीड़
  • घण्टा घड़ियाल व शंख की ध्वनि से समूचा परिसर गुंजायमान रहा
  • गुरु पूर्णिमा से राबर्ट्सगंज में भी भिखारी सेवा ट्रस्ट का चलेगा भंडारा

  • सोनभद्र। रामगढ़ कस्बा में गुरौटी रोड स्थित श्री शिव मंदिर प्रांगण में चल रहे नौ दिवसीय शनि महाराज महायज्ञ में तीसरे दिन शुक्रवार को यज्ञ मंडप की परिक्रमा को भक्तों की भीड़ उमड़ पड़ी। घण्टा, घड़ियाल एवं शंख ध्वनि से समूचा स्थल गुंजायमान रहा।
    भिखारी भोले सेवा ट्रस्ट के संस्थापक भिक्षुक भिखारी बाबा जंगली दास जी महाराज ने बताया कि महायज्ञ में शनि भगवान का पूजन करने वाले सोलह यजमान रहे। जिसमें बिरजू दास व उनकी पत्नी आशा देवी, हीरा महाराज व उनकी पत्नी कालो देवी, मंदिर पुजारी विमला देवी, जंगली बाबा की धर्मपत्नी पार्वती देवी, नारायण दास व उनकी धर्मपत्नी वारमति देवी, रामजग मौर्य व उनकी पत्नी रामा देवी, आचार्य रेवती तिवारी व उनकी पत्नी सीता देवी, कृष्णा अग्रवाल ,सरस्वती, गणेश , डॉ विजय उनकी धर्मपत्नी प्रमिला देवी, उर्मिला देवी, रामसागर बाबा व उनकी धर्मपत्नी रामावती, बारी समाज सेविक शालिग्राम साहू घोरावल, राजू बीज भंडार घोरावल, शिव शंकर गुप्ता राबर्ट्सगंज, हरीश अग्रवाल आदि भक्तगण शामिल रहे।
    कथाकार हरिओम शास्त्री वाराणसी ने रामकथा का संदेश देते हुए बताया कि राम का नाम लेने से मानव को क्या मिलता है। जैसे शरीर में वह परमात्मा दिखाई नहीं देता, लेकिन अनुभूति होती है। उसी तरह से राम का नाम लेने से पूरे ब्रह्मांड के जीव जंतु नभचर अंडा की प्रकृति को एक ऊर्जा मिलता है। जैसे शरीर में ऊर्जा है तो शरीर चलता है ऊर्जा खत्म हो जाएगा तो प्राण निकल जाएगा। उसी तरह से राम का नाम लेने से हर काम हो जाता है। कहा कि जैसे भिखारी बाबा के झोली में रुपया, पैसा, सोना, चांदी नहीं है, लेकिन पूरे सोनभद्र के जनमानस के महापुरुषों का नाम झोली में निरंतर पड़ा रहता है।
    भिखारी बाबा ने बताया कि 13 सालों से निरंतर भंडारा कीर्तन श्री राम जय राम जय जय राम चल रहा है। भिखारी बाबा की झोली में कुछ नहीं है, लेकिन यह शनि महाराज महायज्ञ जड़ी बूटियों के द्वारा जगत कल्याण के लिए आसान तरीके से हो जा रहा है। यह विशाल भंडारा जब चल रहा है यह भी बड़े सुगम तरीके से हो जा रहा है। यह हरि नाम की महिमा है इसलिए हे महापुरुषों भगवान के नाम में इतना पावर है के सुखा हुआ पेड़ भी हरा हो सकता है। भिखारी भोले सेवा ट्रस्ट के कोषाध्यक्ष अजय कुमार मौर्य, चिंता देवी यहां तक निर्णय लिया गया है कि राबर्ट्सगंज में जनमानस को देखते हुए एक विशाल भंडारा अनवरत सावन पूर्णिमा गुरु पूर्णिमा से शुरू होने वाला है । यह प्रस्ताव भिखारी भोले सेवा ट्रस्ट से चिंता मौर्या ने डाला है। फिलहाल लवकुश अन्न क्षेत्र रूपी भंडारा अनवरत चलता रहेगा।

    सोनभद्र सहित देश में अच्छी बरसात को वरुण देव का पूजन

    सोनभद्र। कृषि प्रधान देश में आर्थिक सुदृढ़ीकरण के लिए कृषि का योगदान सर्वोपरि है। जून का महीना बीत जाने के बाद भी अच्छी बरसात ना होने से अभी फसलों की नर्सरी का भी रोपण बहुतायत किसान नहीं कर सके हैं। इसे लेकर शुक्रवार को पूर्वांचल नव निर्माण किसान मंच के नेता गिरीश पाण्डेय ने घोरावल तहसील के अपने पैतृक गांव बिसरेखी में तालाब के बीच भगवान वरुण देव का आह्वान करते हुए विधि-विधान से -पूजन-अर्चन किया।
    जून माह बीतने के बाद भी अच्छी बरसात न होने से किसानों के माथे पर सूखे की चिंता की लकीरें साफ दिखने लगीं हैं। किसान उहापोह की स्थिती में है कि बीज का रोपण करें अथवा ना करें। किसान नेता गिरीश पाण्डेय ने बताया कि सनातन परंपरागत विधान है कि जल वर्षा के स्वामी भगवान वरुण देव हैं। पहले से ही अच्छी बरसात के लिए वरुण देवता के पूजन प्रार्थना का विधान है। भरोसा जताया कि हृदय से की गई कामना कभी अधूरी नहीं होती । निश्चित रूप से संतुलित बरसात होगी जिससे किसानों के घर धन धान्य से परिपूर्ण होंगे और देश का आर्थिक विकास भी होगा। इस दौरान आचार्य अवधेश तिवारी, श्याम सुंदर पाण्डेय, बालकृष्ण पाण्डेय, बाल चंद, लाल चंद्र, यादवेन्द्र दत्त, ओमप्रकाश, ठाकुर प्रसाद पूजन अर्चन में शामिल रहे।

    सपाइयों ने हर्षोल्लास मनाया राष्ट्रीय अध्यक्ष का जन्मदिन

    सोनभद्र। समाजवादी पार्टी कार्यकर्ताओं ने शुक्रवार को पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष व पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव का जन्मदिन धूमधाम से मनाया। इस दौरान संगठन को मजबूती प्रदान करने पर बल दिया गया।
    सपा जिलाध्यक्ष विजय यादव ने कहा कि समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव एक ऐसे नेता है जो हमेशा किसानों नौजवानों गरीबों मजदूरों व्यापारियों और हर तबके के लोगों को एक साथ लेकर चलने का काम किया है। वे जब उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री थे तो हर वर्ग के लिए विकास की योजनाएं चलाकर विकास करने का काम किया है l श्री यादव ने कहा कि इस भाजपा सरकार में चारों तरफ अराजकता का माहौल है l भाजपा सरकार में कोई वर्ग सुरक्षित नहीं है l भाजपा सरकार में लोकतंत्र पूरी तरह से समाप्त हो गया है। इस मौके पर मोहम्मद सईद कुरैशी, रामप्यारे सिंह पटेल, राम निहोर यादव, सदर ब्लॉक अध्यक्ष अशोक पटेल, अनिल प्रधान, कामरान खान, त्रिपुरारी, हाजी मोहम्मद सलीम, सत्यम पांडेय, अनिल मौर्या, बबलू, जगत पटेल, डॉ केडी सिंह, प्रमोद यादव, राजमणि, बुद्धि नारायण, मनीष त्रिपाठी आदि मौजूद रहे।

    33 हजार केवीए तार की चपेट में आने से महिला की मौत

    सोनभद्र: रॉबर्ट्सगंज कोतवाली क्षेत्र के कमोजी गांव में गुरुवार की रात करंट लगने से एक महिला अचेत होकर गिर गई। स्वजन उसे लेकर जिला अस्पताल पहुंचे जहां उसे चिकित्सक ने मृत घोषित कर दिया। इस घटना से स्वजन में अफरा तफरी मची रही। कमोजी गांव की दुलरावती देवी के घर के पास आम का पेड़ है। उसी के बगल से 33 हजार केवी का विद्युत तार गुजरा हुआ है। स्वजन का कहना है कि दुलरावती पास के ही एक बच्चे को आम देने के लिए लकड़ी की लग्घी से पेड़ से आम तोड़ने गई थी। लग्घी बारिश से भीगी हुई थी और वह हाईटेंशन तार से छू गई। इससे उसमें करंट उतर आया और दुलरावती करंट की चपेट में आकर मौके पर ही अचेत होकर गिर पड़ी। शाम करीब सात बजे हुई इस घटना की जानकारी मिलने पर स्वजन मौके पर पहुंच गए और उसे किसी तरह लेकर जिला अस्पताल पहुंचे। वहां डॉक्टर ने देखते ही उसे मृत घोषित कर दिया। इसके बाद जिला अस्पताल की ओर से कोतवाली पुलिस को मेमो भेजा गया। घटना की जानकारी पर पुलिस ने शव को कब्जे में ले लिया। शुक्रवार को पोस्टमार्टम हाउस पर स्वजन की भीड़ लगी रही। गांव के लोगों का कहना है कि 33 हजार केवीए का विद्युत तार आम के पेड़ से सटा हुआ है और लटका हुआ है। इससे अक्सर दुर्घटना की आशंका बनी रहती थी। गुरुवार की रात दुलरावती देवी की मौत से लोगों में दहशत है।

    आधार सत्यापन ने बढ़ाई शिक्षकों की मुश्किल

  • आधार व स्कूल रिकार्ड में जन्मतिथि की भिन्नता से परेशानी
  • सोनभद्र। परिषदीय विद्यालयों के बच्चों के आधार कार्ड के सत्यापन ने शिक्षकों की मुश्किल बढ़ा दी है। इसमें तमाम खामियां होने से शिक्षक परेशान हो जा रहे हैं। बच्चों के आधार व स्कूल रिकार्ड में जन्मतिथि की भिन्नता शिक्षकों की बड़ी समस्या बन गई है। अभिभावकों के आधार संशोधन में रूचि न लेने से यह परेशानी हो रही। अब डीबीटी भरने में शिक्षक परेशान हैं। डीबीटी पर बच्चाें का आधार अपलोड न होने से उन्हें सरकार की संचालित योजनाओं का लाभ नहीं मिल पाएगा। उन्हें भविष्य में दूसरे कार्यों में भी काफी दिक्कत होगी। शिक्षकों का कहना है कि यदि बच्चों की वास्तविक जन्मतिथि की बजाय उन्हें उम्र में अधिक दिखाया गया है तो भविष्य में उनका नुकसान हो सकता है। वह आयु वर्ग के अनुसार कक्षाओं को पास नहीं कर पाएंगे। इस संबंध में जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी हरिवंश कुमार का कहना है कि आधार कार्ड के सत्यापन आ रही समस्या को दूर करने का प्रयास किया जाएगा। इसको लेकर उच्चाधिकारियों से दिशा निर्देश प्राप्त कर प्रधानाध्यापकाें को अवगत कराया जाएगा।

    रॉबर्ट्सगंज कोतवाली क्षेत्र के दो घरों से चोरों ने उड़ाए लाखों के जेवर व नकदी

  • परासी में घर के सभी दरवाजों की आगे से लगा दिया था कुंडी
  • सोनभद्र। रॉबर्ट्सगंज कोतवाली क्षेत्र के परासी पांडेय व ओरगाई गांव में बुधवार की रात दो घरों से चोरों ने लाखों के जेवरात समेत नकदी पर हाथ साफ कर दिया। गृह स्वामियों ने चाेरी की तहरीर कोतवाली पुलिस को दी है। परासी पांडेय गांव निवासी मारकंडे देव पांडेय के घर में बुधवार की रात चोर छत की सीढ़ी के सहारे घुसे और हर कमरे के दरवाजे की सिटकनी आगे से लगा दिया ताकि कोई बाहर न निकल सके। इसके बाद चोरों ने घर से सोने, चांदी के जेवर, करीब 40 हजार रुपये नकद चोरी कर लिया। बृहस्पतिवार की सुबह जब मारकंडे के परिवार के सदस्य सो कर उठे तो अपने कमरे के बाहर निकलने के लिए दरवाजा खोलने लगे लेकिन आगे से सिटकनी बंद होने के कारण वह खोल नहीं सके। इस पर उन्होंने शोर मचाना शुरू किया तो आसपास के लोग मौके पर पहुंच गए। उन्होंने दरवाजा खोला तब मार्कंडेय अपने दूसरे कमरे में गए तो देखा कि सारा सामान इधर-उधर बिखरा पड़ा है। इस पर उन्होंने तत्काल पुलिस को सूचना दी। उधर ओरगाई गांव निवासी अभय कुमार पांडेय ने कोतवाली पुलिस को तहरीर दिया कि बुधवार की रात चोर उसके घर से गहना व नकदी चोरी कर ले गए। उन्होंने भी लाखों के जेवर व एक लाख 75 हजार रुपये नकदी चोरी होने सूचना पुलिस को तहरीर देकर दी है। बताया कि उन्होंने सौ नंबर पर डायल कर पुलिस को घटना की जानकारी दी थी। मौके पर पहुंचकर पुलिस ने मुआयना भी किया था।

    शादी की मेहंदी का रंग फीका भी नहीं हुआ हुई विवाहिता की हत्या

  • महज चार माह पूर्व हुई थी पिंकी की शादी
  • सास, ससुर, पति व ननद के खिलाफ दहेज हत्या का मुकदमा दर्ज
    • रामसूरत गुप्ता की रिपोर्ट...
    सोनभद्र । ओबरा थाना क्षेत्र में बुधवार की देर रात पिंकी चौबे (20) की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत हो गई। मृतका के पिता ने ससुराल वालों पर दहेज हत्या का मुकदमा दर्ज कराया है। पुलिस ने सास व ननद को गिरफ्तार कर लिया है। पन्नूगंज थाना क्षेत्र के भुसौलिया गांव की निवासी पिंकी चौबे की शादी 18 फरवरी को शुभम त्रिपाठी पुत्र सुधाकर त्रिपाठी के साथ हुई थी। पिंकी के पिता रामेश्वर चौबे ने बताया कि भदोही निवासी सुधाकर ओबरा में नौकरी करते हैं और पूरे परिवार सहित ओबरा में ही निवास करते हैं। आरोप लगाया कि पिंकी को उसकी सास, ससुर, पति, ननद मिलकर दहेज के लिए बार-बार प्रताड़ित करते थे। लड़की को मारा पीटा जाता था। भोजन भी उसका बंद कर दिया जाता था। पिता ने थाने में तहरीर देकर आरोप लगाया कि दहेज के लिए उसकी पुत्री की हत्या कर दी गई। स्वजन ने विषाक्त पदार्थ देकर हत्या करने का आरोप लगाया। उधर घटना की जानकारी मिलते ही ओबरा थाना पुलिस अस्पताल पहुंच गई। पुलिस ने शव को कब्जे में ले लिया। उधर पुलिस ने मृतका के ससुराल जाकर आसपास के लोगों से घटना के बारे में जानकारी ली। इस संबंध में थाना प्रभारी निरीक्षक मिथिलेश मिश्र ने बताया कि मृतका के पिता की तहरीर पर ससुर सुधाकर त्रिपाठी, सास रत्नावली, तिवारी, पति शुभम तिवारी व ननद रूपम के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया गया है। सास व ननद की गिरफ्तारी कर ली गई है। पति व ससुर फरार हैं।

    अग्निमंथन से प्रकट हुई अग्नि, तीन घण्टे में दी गई एक लाख आहुति

  • विशाल भंडारे का हुआ आयोजन, भक्तों ने लिये प्रसाद
  • प्रवचन सुनने को उमड़ी भीड़
  • सोनभद्र। रामगढ़ कस्बा में गुरौटी रोड स्थित श्री शिव मंदिर प्रांगण में चल रहे नौ दिवसीय शनि महाराज महायज्ञ में दूसरे दिन वृहस्पतिवार को यज्ञाचार्य गोपाल धर द्विवेदी विंध्याचल शनि महाराज का पूजन करते हुए र्आचार्य जजमान भिखारी बाबा पूजन करते हुए अग्नि मंथन किया गया। अग्नि प्रकट हो गई आज हवन शुरू हुआ हवन 3 घंटे एक लाख आहुतियां हुई।
    भिखारी भोले सेवा ट्रस्ट के संस्थापक भिक्षुक भिखारी बाबा जंगली दास जी महाराज ने बताया कि आचार्य गोपाल धर द्विवेदी विंध्याचल, आचार्य हरिओम वाराणसी, आचार्य राधे श्याम त्रिपाठी विजयगढ़, आचार्य रेवती तिवारी सोनभद्र, आचार्य अभिषेक शुक्ला विजयगढ़ अन्य विद्वानों के द्वारा आहुतियां कराई गई। मेन जजमान के रूप में हीरा सिंह, उनकी माता कालो देवी, रेवती तिवारी, उनकी धर्मपत्नी, रबड़ केसरी, पप्पू अग्रवाल, उनकी धर्म पत्नी और रावटसगंज से आए अजय कुमार जजमान, संतोष जजमान, बिरजू दास, उनकी धर्म पत्नी, बेटियां, बेटे एवं मंडप में बैठे हुए सभी जजमान भक्तों ने बड़ी श्रद्धा के साथ आरतियां की। प्रवचन भी किया गया। विशाल भंडारा भी चला। आज भंडारा पवन कुमार गुप्ता रामगढ़ के द्वारा था कल का भंडारा डॉ राम सिंह पटेल के द्वारा है। वहीं एक जुलाई का विशाल भंडारा सुभाष अग्रवाल के द्वारा है। इसी तरह से हम सभी भक्तों से वंदन करते हैं पूरे सोनभद्र के भक्तों से एक दिन का विशाल भंडारा लेकर के इस भंडारे को सफल बनाएं। पूरे जड़ी बूटियों के हवन सामग्री दिलाने वाले शैलेंद्र दुबे को बारम्बार नमन एव वंदन करते हैं। उक्त अवसर पर भरत सिंह कुशवाहा, वरिष्ठ समाजसेवी अमरनाथ जी, वरिष्ठ समाजसेवी मनोज केसरी, मुन्ना बाबा, रामजग समेत तमाम भक्तगण आज पंडाल में विराजमान रहे।

    सात वर्ष पूर्व किशोरी से किया दुष्कर्म दोषी को उम्रकैद

  • 50 हजार रुपये अर्थदंड, न देने पर एक वर्ष की अतिरिक्त कैद
  • अर्थदंड की समूची धनराशि 50 हजार रुपये पीड़िता को मिलेगी

  • सोनभद्र। सात वर्ष पूर्व दलित नाबालिग लड़की के घर में घुसकर उसके साथ दुष्कर्म करने के मामले में अपर सत्र न्यायाधीश/ विशेष न्यायाधीश पॉक्सो सोनभद्र की अदालत ने वृहस्पतिवार को सुनवाई करते हुए दोषसिद्ध पाकर दोषी संदीप पटेल को उम्रकैद एवं 50 हजार रुपये अर्थदंड की सजा सुनाई। अर्थदंड न देने पर एक वर्ष की अतिरिक्त कैद भुगतनी पड़ेगी। वहीं अर्थदंड की समूची धनराशि 50 हजार रुपये पीड़िता को मिलेगी। अभियोजन पक्ष के मुताबिक शाहगंज थाना क्षेत्र के निवासी एक व्यक्ति ने 20 जून 2015 को थाने में दी तहरीर में आरोप लगाया था कि वह अनुसूचित जाति का व्यक्ति है। 19 जून 2015 को दोपहर 2 बजे उसके घर पर उसकी 15 वर्षीय नाबालिग लड़की अकेली थी। उसी समय संदीप पटेल और एक अन्य युवक घर में घुस गए। उसकी बेटी के साथ संदीप ने जबरजस्ती बलात्कार किया। जब बेटी ने शोर किया तो आसपास के तमाम लोग आ गए और दोनों युवक जाति सूचक शब्दों से गाली देते हुए दीवार फांदकर भाग गए। आज सुबह जब घर आया तो घटना की जानकारी हुई तो सूचना दे रहा हूं, आवश्यक कार्रवाई करें। इस तहरीर पर 20 जून 2015 को पुलिस ने दुष्कर्म, पॉक्सो एक्ट एवं एससी/एसटी एक्ट में एफआईआर दर्ज कर मामले की विवेचना शुरू कर दिया। विवेचक ने पर्याप्त सबूत मिलने पर शाहगंज थाना क्षेत्र के रैपुरा गांव निवासी संदीप पटेल पुत्र ओमप्रकाश उर्फ बबल पटेल के विरुद्ध न्यायालय में चार्जशीट दाखिल किया था। मामले की सुनवाई करते हुए अदालत ने दोनों पक्षों के अधिवक्ताओं के तर्कों को सुनने, गवाहों के बयान एवं पत्रावली का अवलोकन करने पर दोषसिद्ध पाकर दोषी संदीप पटेल को उम्रकैद एवं 50 हजार रुपये अर्थदंड की सजा सुनाई। अर्थदंड अदा न करने पर एक वर्ष की अतिरिक्त कैद भुगतनी होगी। जेल में बितायी अवधि सजा में समाहित होगी। वही अर्थदंड की समूची धनराशि 50 हजार रुपये पीड़िता को मिलेगी। अभियोजन पक्ष की तरफ से सरकारी वकील दिनेश अग्रहरि, सत्य प्रकाश त्रिपाठी एवं नीरज कुमार सिंह एडवोकेट ने बहस की।

    कोटे की दुकान आवंटन में गड़बड़ी को लेकर ग्रामीणों का प्रदर्शन

    सोनभद्र। कोटे की दुकान आवंटन में गडबडी को लेकर चतरा ब्लाक के खडुई गांव के दर्जनों ग्रामीणों ने सोमवार को कलेक्टेट परिसर में प्रदर्शन किया। उन्होंने मामले की जांच कराकर दोषियों के विरुद्ध कार्यवाही किए जाने की मांग की।
    इस दौरान ग्रामीण शिव शंकर, विमलेश, सत्येंद्र कुमार, गुलाब, जितेंद्र, सोनी, अनीता, महेंद्र, राधे, संजय, कांता, कंचन, कमला, प्रसाद, संजीव, अजीत, प्रमोद, नीरज, रमा शंकर, शुभम, सविता आदि ने बताया कि रविवार को एडीओ पंचायत व पुलिस प्रशासन की मौजूदगी में कोटे की दुकान का चयन को लेकर कार्रवाई शुरू की गई। इसमें एक पथ लछिमन दूसरा पक्ष नीरज सिंह के बीच चुनाव प्रक्रिया शुरू हुई। वही एडीओ पंचायत व पुलिस प्रशासन मिलीभगत करके नीरज सिंह के पक्ष में गांव के राशन कार्ड धारक व्यक्तियों की गिनती न कर सड़क पर चलने वाले लोगों को बुलाया गया। वहीं खेल रहे लड़कों को मौजूद कर गिनती करके विजय घोषित कर दिया गया। जब इसका विरोध ग्रामीणों व विपक्षी द्वारा किया गया तो नीरज सिंह व अन्य व्यक्तियों द्वारा जान से मारने की धमकी देकर भगा दिया गया। उन्होंने जिलाधिकारी को संबोधित ज्ञापन सौंपकर आवंटन प्रक्रिया निरस्त करते हुए नए सिरे से आवंटन कराए जाने तथा मामले की जांच कराकर दोशियों के खिलाफ कार्यवाही किए जाने की मांग की।